Post | KIRGITI t
top of page
Search

पृथ्वी दिवस 2021 कैसे मनाएं?

Updated: Apr 22, 2021



पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है और इस वर्ष का विषय 'रिस्टोर अवर अर्थ' है। लेकिन, हम सचेत ब्रांड के रूप में दृढ़ता से महसूस करते हैं, कि हर दिन पृथ्वी दिवस है और यदि आप भी ऐसा ही महसूस करते हैं, तो यहां 5 सरल व्यावहारिक उदाहरण दिए गए हैं, जिनसे आप बेहतर कल बनाने के लिए अपने दैनिक जीवन में पालन कर सकते हैं और हमारे एकमात्र घर यानी पृथ्वी को बहाल करने में मदद कर सकते हैं!


1. अधिक पौधे आधारित आहार


पौधों पर आधारित आहार का सेवन पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि मांस और डेयरी उत्पाद नहीं खाने से किसी व्यक्ति के कार्बन पदचिह्न को 73% तक कम किया जा सकता है। इसलिए, हमें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अपने आहार में बदलाव करना होगा।मांस खाने वाले छोटे कदमों से शुरू कर सकते हैं, जैसे कि सप्ताह में एक दिन पूरा पौधा आधारित आहार खाएं । चूँकि हम सभी घर पर हैं, यह जानने के लिए निम्नलिखित प्रेरणादायक वृत्तचित्र / चर्चा देखें कि आपको पौधे आधारित आहार पर क्यों और कैसे स्विच करना चाहिए




2.कम बर्बाद करें और अधिक बचाएं


पानी, बिजली जैसे संसाधन की उपलब्धता का मतलब यह नहीं है, हम इन संसाधनों का बर्बाद कर सकते हैं। वास्तव में, अधिक होने का विशेषाधिकार, इन संसाधनों को कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए अधिक जिम्मेदारी का अर्थ है। औसतन, वैश्विक CO2 उत्सर्जन का 40% बिजली उत्पादन से उत्सर्जित होता है। जब आप कमरे से बाहर जाते हैं तो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों और लाइटों को बंद करके बिजली की बचत करें, इससे आपके लिए कुछ भी अतिरिक्त खर्च नहीं होता है और वास्तव में, आप शायद अपने बिजली के बिल को नीचे जाते देखेंगे और स्पष्ट रूप से कार्बन फुट प्रिंट को कम करने में मदद करेंगे। । जलवायु परिवर्तन के कारण पानी और अधिक दुर्लभ होता जा रहा है और भविष्य में हमारे बीच साझा करने के लिए पानी भी कम होगा। बस जब आप अपने दाँत ब्रश करते हैं या जब आप शॉवर लेते समय अपने बालों को शैम्पू करते हैं तो नल को घुमाकर पानी दें। कपड़े धोने के बाद इसका पुन: उपयोग किचन गार्डन में करें। हमारे पास केवल पृथ्वी का .007% पानी उपलब्ध है


3. परिवार और दोस्तों को शामिल करें


अपने बच्चों को पृथ्वी को संरक्षित करने के बारे में बताएं। सप्ताह में एक बार उनके साथ दिलचस्प प्रश्नोत्तरी अनुभाग बनाएं। उन्हें आसान D.I.Y. आज़माने के लिए प्रोत्साहित करें। जो उन्हें पुन: उपयोग, महत्व और पुनरावृत्ति के महत्व को सिखाते हैं। अपने परिवार / परिवार के साथ इनडोर नेटफ्लिक्स पार्टियों का आयोजन करें और पृथ्वी पर डॉक्यूमेंट्री देखें और जागरूकता पैदा करें। उदाहरण:




4. सोच समझकर खरीदें


चूंकि हम अपने सभी इनडोर और ऑनलाइन खरीदने में अधिक समय व्यतीत करते हैं। हम वास्तव में आवश्यक चीजों की तुलना में बहुत अधिक खरीदते हैं, जो हमारी पृथ्वी पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है। सबसे पहले खरीदें जो वास्तव में आवश्यक है और हमेशा सचेत खरीदने की आदतों का अभ्यास करें जैसे: प्लास्टिक पैकेट से बचें, कागज के बिलों नहीं ऑनलाइन बिल चुनें। स्थायी फैशन का अभ्यास करें और उन ब्रांडों से उत्पाद खरीदें जो एक या अधिक स्थिरता मानकों का पालन करते हैं। स्थिरता मानकों के बारे में बताएं गो नेचुरल यानि हमेशा नेचुरल फैब्रिक जैसे ऑर्गेनिक कपास, विस्कोस, लिनन से बने प्रोडक्ट्स खरीदें। इन कपड़ों को उनके जीवन के अंत में विच्छेद जा सकता है, जबकि सिंथेटिक कपड़ों को घुलन में 50 साल तक लग सकते हैं। सिंथेटिक कपड़े बनाने के कार्बन फुट प्रिंट भी बहुत अधिक हैं। अधिक ग्रह-अनुकूल उत्पाद खरीदें, सचेत ब्रांडों का समर्थन करना, ऐसा करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।check our collection for organic and curelty free products here .

5. पेड़ लगाओ


इस पृथ्वी दिवस पर पेड़ लगाएं

पेड़ हमारे इको-सिस्टम के महत्वपूर्ण भाग हैं जो हमारे द्वारा साँस लेने वाली हवा को साफ करने में मदद करते हैं, जो पानी हम पीते हैं उसे फ़िल्टर करते हैं और दुनिया की 80% से अधिक स्थलीय जैव विविधता को आवास प्रदान करते हैं।हम केवल 1 ट्रिलियन पेड़ लगाकर कार्बन उत्सर्जन के पिछले 10 वर्षों को उलट सकते हैं। '1 ट्रिलियन ट्री' बहुत लगता है? लेकिन आपको याद होगा 'पानी की छोटी-छोटी बूंदें, पराक्रमी महासागर बनाती हैं।' इसलिए हम एक हिस्सा लगाकर अपना काम कर सकते हैं और बेहतर कल के लिए अपना योगदान दे सकते हैं।

8 views0 comments
bottom of page